जय किसान फसल ऋण माफी किसान सम्मेलन एवं आत्मा मेला आयोजित


बैतूल विधायक श्री निलय डागा
प्रशासक श्री अरूण गोठी जी
कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री सुनील शर्मा जी
आत्मा समिति सदस्य श्री तरूण कालभोर जी

किसानों का ऋण माफ कर सरकार ने अपना वचन निभाया- विधायक श्री निलय डागा

बडोरा कृषि उपज मंडी में आज जय किसान फसल ऋण माफी किसान सम्मेलन एवं आत्मा मेला समपन्न

विधायक बैतूल श्री निलय डागा ने कहा कि किसानों का ऋण माफ कर सरकार ने अपना वचन निभाया है। जिले में अभी किसानों के एक लाख तक के ऋण माफ किए जा रहे हैं, शीघ्र ही दो लाख राशि तक के ऋण माफ किए जाएंगे। किसान इस बात से आश्वस्त रहें कि कोई भी पात्र किसान ऋण माफी के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य रकबा बढ़ाकर हर खेत तक सिंचाईं का पानी पहुंचाना भी है, ताकि किसान अपना उत्पादन बढ़ा सके एवं वह समृद्ध बन सके।

विधायक श्री डागा मंगलवार को कृषि उपज मण्डी बडोरा में आयोजित किसान सम्मेलन एवं आत्मा किसान मेला को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बैतूल के प्रशासक श्री अरूण गोठी, जिला योजना समिति के सदस्य एवं जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्री सुनील शर्मा, कलेक्टर श्री राकेश सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी, श्री रामू टेकाम एवं आत्मा समिति के सदस्य श्री तरूण कालभोर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बैतूल के प्रशासक श्री अरूण गोठी ने कहा कि जिले में किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो, इस बात के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक भी पूरी सक्रियता से कार्य कर रहा है। किसानों की खाद-बीज एवं केसीसी से संबंधित कोई भी समस्या का तत्परता से निराकरण किया जा रहा है। इसके अलावा समर्थन मूल्य पर रबी उपार्जन के भी पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं। जहां जरूरत होगी, वहां नए उपार्जन केन्द्र खोले जाएंगे।

कार्यक्रम में जिला योजना समिति के सदस्य एवं जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्री सुनील शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों का कर्ज माफ कर सरकार ने उनको काफी राहत प्रदान की है। ऋण माफी किसानों के जीवन में समृद्धता प्रदान कर रही है। सरकार की सस्ती बिजली योजना से भी किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को काफी राहत मिल रही है। कलेक्टर श्री राकेश सिंह ने कार्यक्रम में जिले में ऋण माफी की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना किसानों के लिए काफी मददगार सिद्ध हुई है। जिला प्रशासन किसानों के हित के लिए सदैव तत्पर है। किसानों को कृषि की नवीन पद्धतियों एवं तकनीकों से अवगत कराकर उन्हें आधुनिक खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की स्थिति सुधारने के लिए एनआरएलएम योजना से स्वरोजगार में जोडऩे के प्रयास किए जा रहे हैं।

सम्मेलन में अतिथियों द्वारा श्री मनोज पिता श्री शिवलाल बैतूल को 94119 रूपए, श्री सायबू पिता श्री किशोरी माथनी को 53935 रूपए, श्री धनंजयसिंह पिता श्री भीमसिंह हिवरखेड़ी को 78404 रूपए, श्री पूरनलाल पिता श्री छोटेलाल कोदारोटी को 99085 रूपए, श्री साहबलाल पिता श्री बाबूराव बोरगांव को 55049 रूपए का, श्री सुन्दरलाल पिता श्री रामलाल रोंढा को 93362 रूपए, श्री संतोष पिता श्री तोबूराम खंडारा को 35358 रूपए, श्री भगवती प्रसाद पिता श्री विपिन बिहारी वर्मा सोहागपुर को 51508 रूपए, श्री रामदीन पिता श्री कुन्जीलाल सेहरा को 83131 रूपए एवं श्री मधू पिता श्री चिरोंजी साहू बारव्ही को 60839 रूपए राशि के कृषि ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र एवं किसान सम्मान पत्र वितरित किए गए। इस दौरान अतिथियों द्वारा उत्कृष्ट कृषक श्री मोहनलाल पिता श्री रोशनलाल ग्राम गोंदरा एवं श्री यतेन्द्र सोनी ग्राम कोदारोटी को भी सम्मानित किया गया।


उप संचालक कृषि श्री केपी भगत ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजनांतर्गत बैतूल जिले में प्रथम चरण में 09 मार्च 2029 तक 65947 किसानों की 141.686 करोड़ रूपए की ऋण राशि माफ की गई है। द्वितीय चरण में 10 मार्च 2019 से 24 फरवरी 2020 तक 18854 किसानों की 100.978 करोड़ रूपए की ऋण राशि माफ की गई है। इस प्रकार जिले में प्रथम एवं द्वितीय चरण में 84401 किसानों की 242.664 करोड़ रूपए की ऋण राशि माफ की गई है।

श्री भगत ने बताया कि तहसील बैतूल के विकासखण्ड बैतूल में प्रथम चरण में 09 मार्च 2019 तक 8818 किसानों की 18.326 करोड़ रूपए की ऋण राशि एवं द्वितीय चरण में 10 मार्च 2019 से 24 फरवरी 2020 तक 2915 किसानों की 15.018 करोड़ रूपए की ऋण राशि माफ की गई है। इस प्रकार तहसील बैतूल में प्रथम एवं द्वितीय चरण में 11733 किसानों की 33.345 करोड़ रूपए की ऋण राशि माफ की गई है। इस अवसर पर श्री रामू टेकाम और आत्मा समिति के सदस्य श्री तरूण कालभोर ने भी उपस्थित किसानों को संबोधित किया।

मुलतापी समाचार बैतूल

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s