MP नेपानगर और खकनार में 500 से ज्यादा घर निगरानी में, इनमें 250 इंदौर से आए लोग शामिल


जिले में बाहर से आए लोगों की निरंतर जांच जारी है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता रखने की समझाइश दी जा रही है।-नईदुनिया

ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग गैस से भी दवाई का छिड़काव कि या जा रहा है।

प्रत्येक घर के बाहर एसडीएम ने चस्पा कराए पोस्टर, एक विधायक प्रतिनिधि के घर के बाहर भी लगा बोर्ड

पलायन कर शहर से अब भी गुजर रहे लोग, 2000 लोगों की जांच, छह सैंपल भेजे

Multapisamachar.com

नेपानगर/खकनार/बुरहानपुर/शाहपुर । आमजन को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने निगरानी वाले घरों के बाहर पोस्टर लगाने की पहल की है। खकनार और नेपानगर मिलाकर करीब 500 घरों के बाहर अब तक पोस्टर लगाए जा चुके हैं। इसमें करीब 250 वे लोग शामिल हैं जो इंदौर से नेपानगर, खकनार में आए हुए हैं जबकि 250 अन्य हैं जिनकी निगरानी सतर्कता के बतौर की जा रही है। वहीं धूलकोट में बांटे गए पोस्टर की जानकारी अभी कलेक्ट नहीं हो पाई है। एक विधायक प्रतिनिधि के घर के बाहर भी प्रशासन ने निगरानी का बोर्ड लगाया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए इस तरह की पहल की जा रही है। क्योंकि अभी भी बाहरी लोगों का अपने घरों की ओर पलायन जारी है। इंदौर से अधिकांश लोग अपने अपने घरों को लौटे हैं। एसडीएम विशा माधवानी के अनुसार इंदौर से लौटे करीब 250 लोगों को चिन्हित कर उनके घर के बाहर निगरानी वाले पोस्टर लगाए गए हैं। जबकि नेपानगर और खकनार दोनों जगह 250 अन्य मकान हैं जहां यह पोस्टर चस्पा कि ए गए हैं। यह पहल आमजन को संक्रमण से बचाने के लिए ही की जा रही है। लोग घर में रहकर अपने आपको इस संक्रमण से बचा सकते हैं। इसलिए प्रशासन को सहयोग करें।

मॉडल हायर सेकंडरी स्कू ल देड़तलाई को बनाया आपदा राहत कैम्प

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित कि या गया है। इसे देखते हुए बाहर से आने वाले व जिले के आश्रयहीन लोगों के लिए मॉडल हायर सेकंडरी स्कू ल देड़तलाई के ग्राउंड फ्लोर पर बने 32 कमरों का अस्थायी आपदा राहत कें द्र बनाया गया है। इसे लेकर एसडीएम विशा माधवानी ने आदेश जारी कि ए। जिसमें कहा गया कि मॉडल हायर सेकंडरी स्कू ल में राहत कें द्र के प्रभारी यहां के प्राचार्य पीयूष सरवने और सहायक अधीक्षक शासकीय आदिवासी बालक छात्रावास देड़तलाई बालचंद पंवार होंगे। यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी रजिस्टर में संग्रहित की जाएगी।

मेडिकल स्टोर का समय निर्धारित

प्रशासन ने मेडिकल स्टोर खुलने और बंद होने का समय निर्धारित कर दिया है। पहले मेडिकल स्टोर पूरे समय खुला रखा जा रहा था, लेकि न अब व्यवस्था बदल दी गई है। नए आदेश के अनुसार अब मेडिकल स्टोर्स सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक वह शाम पांच बजे से आठ बजे तक ही सेवाएं दे पाएंगे।

सावदा से मांडवा की ओर जा रहे लोगों की जांच

नेपानगर में लॉक डाउन के दौरान मजदूरों का महाराष्ट्र से अपने शहर, गांव की ओर पलायन जारी है। इसी बीच बुधवारा दोपहर सावदा से मांडवा की ओर जाने जा रहे मजदूरों को रोका गया। इसमें कु ल 18 लोग शामिल थे। यह लोग जंगल के रास्ते मांडवा जा रहे थे। वन विभाग की बीट गार्ड सुरेखा वर्मा, चौकीदार अशफाक ने उन्हें रोका और जांच के लिए स्वास्थ विभाग को सूचना देकर बुलाया। कि सी में कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाए गए। सावदा से मांडवा जा रहे लोगों में छगन कै लाश, दवालसिंग, रामदास, सलदार, जगदीश, दिलीप, सखराम, करण, अर्जुन, रेलबाई, मिनका, सुखमा, नाया बाई, मुन्नी बाई, रोशनी, राधिका, शेरनी बाई आदि शामिल थे।

घर-घर जाकर कार्यकर्ता दे रही बचाव की नसीहत

शाहपुर में लॉक डाउन के बीच नगर के चंद्रशेखर वार्ड की आंगनबाड़ कार्यकर्ता और सहायिका घर-घर जाकर न सिर्फ बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध करा रही हैं बल्कि परिजनों को बच्चों का ठीक तरह से ध्यान रखने और कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरुरी सावधानियां रखने की सलाह भी दी जा रही है। उन्होंने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने और सभी जरुरी उपाय अपनाने की सलाह भी दी।

2000 लोगों की जांच, छह सैंपल भेजे

जिले में कोरोना वायरस को लेकर जिला अस्पताल व स्वास्थ्य कें द्रों में निरंतर जांच जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार जिले में अब तक दो हजार लोगों की जांच की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के रविंद्रसिंह राजपूत के अनुसार अब तक दो हजार से अधिक लोगों की जांच हुई है। छह सैंपल लेकर इंदौर मेडिकल कॉलेज भेजे हैं। जिसमें से एक नेगेटिव आया है वहीं पांच की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

गांवों में दवाई छिड़काव

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर शहरी क्षेत्र सहित नगर परिषद शाहपुर व अंचल में दवाई का छिड़काव निरंतर जारी है। गांवों में दिन-रात सड़कों, नालियों की सफाई कर सैनिटाइजेशन का कार्य कि या जा रहा है। सोडियम हाईपोक्लोराईड, ब्लीचींग, फिनाईल, सिध्दी फोग आदि का स्प्रे से छिड़काव कि या जा रहा है। रात्रिकालीन फोगिंग मशीन से धुआं आदि का कार्य कि या जा रहा है। नगर परिषद शाहपुर के सीएमओ धीरेन्द्रसिंह सिकरवार ने बताया कि नगर के समस्त वार्डो में निरंतर छिड़काव व साफ-सफाई का कार्य कि या जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से घर में रहने एवं शासन के दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की है तथा उन्होनें नागरिकों से मास्क पहनने के लिए भी आव्हान कि या है।

Multapi Samachar

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s