Ramayan में हनुमान जयंती के दिन बना ऐसा खास संयोग, बंजरंगबली निकले सीता की खोज में


DD National

मुलतापी समाचार ।

Hanuman Jayanti Parv 2020

देश में जहां हर व्यक्ति बजरंग बली की पूजा में लगा है वहीं आज ही के खास दिन भगवान श्री राम के काम को सफल बनाने के लिए Hanuman और अन्य वानर निकल चुके हैं। हम बात कर रहे हैं DD National पर प्रसारित हो रही Ramayan की जिसमें बुधवार को प्रसारित हुए एपिसोड में वानर सेना ने चारों दिशाओं में माता सीता की खोज शुरू कर दी है।

किशकिंधा के राजा सुग्रीव ने अपनी वानर सेना को माता सीता की खोज में रवाना कर दिया है। हालांकि, वानर सेना निकल तो गई लेकिन दक्षिण दिशा में समुद्र किनारे आकर हताश होकर बैठ गई। इस दल का नेतृत्व बाली के पुत्र अंगद कर रहे हैं। जब सारे वानर निराश होकर समुद्र किनारे बैठ जाते हैं तो उन्हें राह दिखाने के लिए पक्षी राज संपाति आते हैं जो बताते हैं कि सीता को रावण सौ योजन दूर लंका में ले गया है।

हालांकि, संपाति तो इस वानर सेना को अपना खाना समझकर आते हैं लेकिन अपने भाई जटायू का जिक्र सुनते हैं तो फिर वानर सेना के सामने अपनी शक्ति की कथा सुनाते हैं और बताते हैं कि रावण ने सीता को लंका की अशोक वाटिका में रखा है। इसके बाद वानर सेना खुशी से झूम उठती है।

इसके बाद जब यह सवाल उठता है कि सौ योजन का समुद्र पार कर कौन सीता की खोज में जाएगा तब जामवंत हनुमान को उनकी शक्तियां याद दिलाते हैं। इससे पहले जब सीता की खोज के लिए जाने के पहले हनुमान ने भगवान राम के चरण स्पर्श किए तो भगवान राम ने उन्हें कहा कि मुझे यकीन है तुम मेरे सारे काम पूरे करोगे।

Hanuman ने जब भगवान राम से उनकी भक्ति का आशीर्वाद मांगा तो भगवान राम ने कहा कि वो भक्त नहीं बल्कि भाई के समान हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s