COrona MP : सीधी के क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए बैगा जनजाति के शख्स ने की आत्महत्या ?


मृतक राजभान बैगा के अंतिम संस्कार के लिये कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा दस हजार रुपये की आर्थिक संहायता दी गई है. अपर कलेक्टर डीपी वर्मन का कहना है कि क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) से निकल कर शख्स ने आत्महत्या (Suicide) क्यों की इसकी जांच करवाई जा रही है.

सीधी के क्वारंटाइन सेंटर से कुछ दूर जंगल में पेड़ से लटकता मिला शव

सीधी. जनपद के एक क्वारंटाइन (Quarantine Center) सेंटर में रखे गए बैगा जनजाति के मजदूर के कथित तौर पर आत्महत्या (suicide) करने की रिपोर्ट आई है. महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. गैर जनपद से आए लोगों को सरकारी निर्देशानुसार क्वारंटाइन किया जा रहा है. ऐसे में सागर जनपद (Sagar District) से सीधी जनपद आए मजदूरों को एक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था. जहां बैगा जन जाति के 38 वर्षीय एक शख्स ने सेंटर से भागकर कुछ दूर जंगल में जा कर कथित रूप से अत्महत्या कर ली.

राजभान बैगा के आत्महत्या का कुछ स्पष्ट कारण अभी तक किसी को समझ नहीं आया है फिलहाल जांच जारी है. उसका शव पेड़ से लटकता पाया गया. यह घटना सीधी जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर कुसमी विकास खंड अंतर्गत दुबरी कला गांव से सटे जंगल में बुधवार-बृहस्पतिवार की दरमियानी रात की  बताई जा रही है.

23 मजदूरों को किया गया था क्वारंटाइन
इस मुद्दे पर अपर कलेक्टर डीपी वर्मन का कहना है कि क्वारेन्टाइन सेंटर से निकल कर शख्स ने आत्महत्या क्यों की इसकी जांच करवाई जा रही है. अगर इस मामले में किसी की लापरवाही पाई जाएगी तो जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल मृतक राजभान बैगा के अंतिम संस्कार के लिये कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा दस हजार रुपये की आर्थिक संहायता दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार शाम को जिले के आदिवासी बाहुल्य जनपद पंचायत कुशमी के अन्तर्गत आने वाली ग्राम पंचायत दुबरी कलां का एक आदिवासी युवक राजभान बैगा अपनी पत्नी के साथ सागर जनपद में गेहूं की फसल की कटाई करने गया था.

बुधवार की शाम सागर से वापस आए लौटे कुल 23 मजदूरों को दुबरी कला के शासकीय विद्यालय में क्वारेंटाइन कर दिया गया था. कहा जा रहा है कि मृतक राजभान बैगा कुछ ही देर बाद शौच का बहाना बनाकर करकचहा नाला की तरफ चला गया. बहुत देर तक वापस न आने पर जब खोज-बीन शुरू हुई तो कुछ दूर जंगल में पेड़ से लटकती उसकी लाश दिखाई दी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. कुसमी एसडीएम आर के सिन्हा पर आरोप है कि सूचना मिलने के बावजूद उन्होंने मामले में काफी लापरवाही बरती जिस पर अपर कलेक्टर का कहना है कि जांच कराई जा रही है अगर एसडीएम पर लगाए गए आरोप सही पाए गए तो कार्रवाई की जाएगी.

लोगों को लगा बच्चों से मिलने जा रहा होगा
इस मामले में जानकारी देते हुए सीधी जिले के पुलिस अधीक्षक आरएस बेलवंशी ने शुक्रवार को बताया कि राजभान बैगा का शव गुरूवार को दुबरी कला गांव के समीप के जंगल में पेड़ से लटकता पाया गया. जब उनसे सवाल किया गया कि आत्महत्या की क्या वजह हो सकती है तो पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार वह क्वारंटाइन में रखे जाने के खिलाफ था और अपने बच्चों के साथ अपने घर में रहना चाहता था. लेकिन उसने आत्महत्या क्यों की इसकी विवेचना की जा रही है. उन्होंने बताया कि राजभान बैगा अपनी पत्नी व 23 मजदूरों के साथ सागर गेहूं की फसल की कटाई करने गया था. बुधवार की शाम सागर से लौटे इन मजदूरों को दुबरी कला के शासकीय विद्यालय में रखा गया.

सागर से सीधी 300 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है. पुलिस अधीक्षक बेलवंशी ने बताया कि बैगा कुछ ही देर बाद शौच का बहाना बनाकर करकचहा नाले की तरफ चला गया. लोगों को लगा कि हो सकता है वो बहाने से घर में बच्चों से मिलने जा रहा होगा. पुलिस अधीक्षक बेलवंशी के अनुसार जब पंचायत सचिव राम सुशील पटेल उसके घर पहुंचे तो वह वहां भी नहीं था. उन्होंने कहा कि इसके बाद उसकी खोजबीन शुरू हुई लेकिन अंधेरा हो जाने के कारण तलाश नहीं हो सकी और बृहस्पतिवार सुबह करीब 11 बजे महुआ फूल बीनने गये ग्रामीणों को उसकी पेड़ पर लटकती हुई लाश नजर आई. उन्होंने कहा कि इस संबंध में पुलिस चौकी पोड़ी में मामला दर्ज कर विस्तृत जांच की जा रही है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s