औरंगाबाद में ट्रैक पर सोये प्रवासी मजदूरों के ऊपर से गुजरी ट्रेन, 17 की मौत


Aurangabad Train Accident News: महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक दर्दनाक हादसे में 15 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई. औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन (Jalna aurangabad railway line) पर ट्रैक के पास सो रहे इन मजदूरों के ऊपर से ट्रेन गुजर गई, जिसमें इनकी जान चली गई.

हादसे में मारे गए मजदूरों के आश्रितों को 5 लाख के मुआवजे का ऐलान, सीएम शिवराज बोले- शोकाकुल परिवार अकेला न समझे

Multapi Samachar

औरंगाबाद. महाराष्ट्र (Maharashtra )के औरंगाबाद (Aurangabad) में पटरी पर सोए प्रवासी मजदूरों पर से ट्रेन गुजरने के चलते उनकी मौत हो गई. मिली जानकारी के अनुसार सभी रेलवे ट्रैक पर सो रहे थे. मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन (jalna aurangabad railway line) पर हुआ. करमाड पुलिस मौके पर है. यह घटना औरंगाबाद-जालना रेलवे लाइन पर शुक्रवार सुबह 6.30 बजे हुई.  फ्लाईओवर के पास पटरियों पर सो रहे 17 प्रवासी मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई

हाइलाइट्स

8:54 am (IST)

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज 5:22 AM पर नांदेड़ डिवीजन के बदनापुर व करमाड स्टेशन के बीच सोये हुए श्रमिकों के मालगाड़ी के नीचे आने का दुखद समाचार मिला. राहत कार्य जारी है, व इन्क्वायरी के आदेश दिये गए हैं. दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ.

8:54 am (IST)

इस घटना पर प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए रेल हादसे में जानमाल के नुकसान से बेहद परेशान हूं. रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात हुई है और वह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है.

8:53 am (IST)

भारतीय रेलवे की ओर से किये गये एक ट्वीट में कहा गया है कि ट्रैक पर कुछ मजदूरों को देखने के बाद मालगाड़ी के लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने की कोशिश की, लेकिन  परभणी-मनमाड सेक्शन के बदनपुर और करमाड स्टेशनों के बीच यह घटना हो गई. घायलों को औरंगाबाद सिविल अस्पताल ले जाया गया है. जांच के आदेश दिए गए हैं.

8:51 am (IST) 

केंद्रीय रामविलास पासवान ने इस घटना पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- महाराष्ट्र के  #औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन पर हुई दुर्घटना में प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक मृत्यु की खबर से आहत हूं। यह अत्यंत दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मृतकों को श्रद्धांजलि। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और परिवार को दुःख सहने की शक्ति।घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ

8:29 am (IST) चूंकि कंपनी लॉकडाउन के बाद से बंद थी और लॉकडाउन बढ़ता रहा, इसलिए वे गांव  जा रहे थे. भुसावल से मध्य प्रदेश के लिए एक विशेष ट्रेन के  आज शाम  जाने वाली थी.

8:27 am (IST) एसपी ने बताया कि मृतकों में महिला और बच्चों शामिल नहीं हैं. यह घटना शुक्रवार तड़के करीब 5:15 बजे की घटना हुई. भुसावल से स्पेशल ट्रेन के जरिए मध्य प्रदेश लौटने की प्लानिंग थी

8:27 am (IST)

औरंगाबाद की एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि सभी लोग जालना की एक कंपनी में काम करते थे और भुसावल जाकर ट्रेन पकड़ने वाले थे. सभी लोग 45 किलोमीटर का सफर तय कर चुके थे और  मध्य प्रदेश के रहने वाले थे.

8:26 am (IST)

 यह हादसा औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन (jalna aurangabad railway line) पर हुआ. करमाड पुलिस मौके पर है. यह घटना औरंगाबाद-जालना रेलवे लाइन पर शुक्रवार सुबह 6.30 बजे हुई.  फ्लाईओवर के पास पटरियों पर सो रहे 17 प्रवासी मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई.

8:25 am (IST) मिली जानकारी के अनुसार इस दुर्घटना में चार मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए. वे सभी एक निजी कंपनी में काम करते थे. बताया गया कि दिन भर सफर करने के बाद वे रात में आराम करने के लिए ट्रैक पर सो गए. अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना एक मालगाड़ी के गुजरने के बाद हुई.

8:25 am (IST) यह सभी प्रवासी मजदूर मध्य प्रदेश के थे और ट्रेन पकड़ने के लिए भुसावल की ओर जा रहे थे. सभी मजदूर जलगांव में आयरन फॉट्री में काम करते थे. गुरुवार को भी औरंगाबाद से मध्य प्रदेश की ट्रेन चली थी. मजदूर 35-36 km चलने के बाद पटरी पर बदनपुर और करमड के बीच सो गए. सभी मध्य प्रदेश स्थित शहडोल के निवासी हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s