आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका द्वारा घर घर जाकर पोषण आहार वितरण, माक्स वितरण, जागरूकता कार्य किया


महिला एवं बालविकास की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हरदा की फ़ोटो

मुलतापी समाचार

हरदा। कोरोना के संकट काल से उभरने हेतु शासन केे कई विभागों के द्वारा विभिन्न प्रकार से आपदा से बचाव हेतु कार्य किये जा रहे है। इन्ही के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग का मैदानी क्षेत्र जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की भूमिका भी पीछे नहीं है। इसी कतार में जिला हरदा अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना खिरकीया, सेक्टर चारूवा के अंतर्गत आने वाली आंगनवाड़ी केन्द्र हरिपुरा माल की कार्यकर्ता श्रीमती ममता सोनी व सहायिका सीमा सल्लाम द्वारा अपने कर्तव्य को पूर्ण निष्ठा के साथ किया जा रहा है।

इनके द्वारा कई जनहित के कार्य भी किये जा रहे है जैसे – सोशल डिस्टेंसिग के बारे में सभी को अवगत कराया जा रहा है। अपने कार्य क्षेत्र में, खुद बहुत अधिक धनी ना होकर भी लोगों की सेवा के लिये स्वयं के द्वारा बनाये गये मास्क का वितरण बहुत से गरीब लोगों के लिये कर रही है और दिये गये मास्क का उपयोग घर से बाहर निकलते समय आवष्यक रूप से करने की सलाह दी जा रही है।

जिसके कारण लोगों को अपने घर से निकलने पर शासन द्वारा दिये गये निर्देषो का पालन करने में मदद मिल रहीं हैं। आंगनवाड़ी केन्द्र के सभी हितग्राहियों को पूरक पोषण आहार एवं रेडी टू ईट जिसमें स्वयं के द्वारा सत्तु, लड्डू एवं मटरी तैयार कर घर-घर जाकर वितरण किया जा रहा है साथ ही जरूरतमंद व्यक्ति को भी इसका लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा अपने क्षेत्र चारूवा में लगने वाले मेले में बाहर से आये हुए लोग जो लाॅक डाउन की वजह से गांव में फस गए उन्हें भी टी0एच0आर0 व रेडी टू ईट वितरण कर मदद की जा रही है।

खांसी-बुखार होने पर ग्राम वासियों को अपनी जल्द से जल्द स्वास्थ्य जांच करवाने के लिये जागरूक किया जा रहा है साथ ही अपने ग्राम में किसी अन्य व्यक्ति के बाहर से आने की सूचना की जानकारी देने के लिये भी बोला जा रहा है। अपने कार्यक्षेत्र में सभी को समझाइष दी जा रही है कि लाॅकडाउन के समय बिना अति-आवष्यक कार्य के लिये घर से बाहर न निकले घर पर ही रहें। गर्मी के दिनांे में पक्षियों के लिये भी दाना-पानी की व्यवस्था आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायका के द्वारा की जा रहीं है।

इस महामारी के दौर में स्वच्छता को लेकर सभी को जागरूक किया जा रहा है कि अपने आसपास सफाई रखें एवं साबुन द्वारा अपने हांथों को बार-बार धोएं। कोरोना महामारी के समय में शासन द्वारा दिये गये निर्देषो का पालन करें यह बताया जा रहा हैं। कोरोना महामारी से जहां पूरा विष्व जूझ रहा है, और लोगांे में इस बीमारी का भय बडता जा रहा हैं।

ऐसे समय मंे वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्षन प्राप्त कर आंगनबाडी कार्यकर्ताओं व सहायिकाआंे द्वारा सोषल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों के निर्वाहन के साथ-साथ समाज सेवा के कार्यांे को पूर्ण निष्ठा के साथ किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s