दीनदयाल रसोई के नाम पर उगाही कर रहे अधिकारी – विधायक निलय डागा


बैतूल विधायक निलय डागा

दीनदयाल रसोई के नाम पर उगाही कर रहे अधिकारी,विधायक निलय डागा ने लगाए गंभीर आरोप,सबूतों के साथ विधानसभा में भी मुद्दा उठेगा।

बैतूल – विधायक निलय डागा ने जिला प्रशासन के खिलाफ अवैध वसूली करने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। श्री डागा का आरोप है कि जिला प्रशासन के सरकारी अधिकारी व्यापारियों पर व्यक्तिगत दबाव डालकर दीनदयाल रसोई के नाम पर उगाही कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शासकीय अधिकारी डोनेशन के नाम पर व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं। कुछ व्यापारियों ने इस अवैध वसूली की जानकारी उन्हें दी है जिसके बाद उन्होंने जिला प्रशासन को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि अधिकारियों द्वारा की जा रही अवैध वसूली पर शीघ्र रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि व्यापारियों से ज्यादती बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विधायक श्री डागा ने रविवार प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस मामले का खुलासा किया है।

पुख्ता रिकॉर्डिंग और साक्ष्य के आधार पर लगाया आरोप–

श्री डागा ने जारी विज्ञप्ति में यह साफ कर दिया है कि उन्होंने यह आरोप निराधार नहीं लगाया है। मजबूत तथ्यों के साथ ही उनके पास पुख्ता रिकॉर्डिंग एवं साक्ष्य मौजूद है। श्री डागा ने बताया कि अधिकारी धारा 188 एवं 144 के उल्लंघन का दबाव बनाकर व्यापारियों से दीनदयाल रसोई के नाम पर अवैध वसूली कर रहे है। श्री डागा ने कहा कि पिछले 53 दिनों के लॉकडाऊन में एक ओर व्यापारियों का पूरा धंधा चौपट हो गया हैं। वहीं पास की जमा पूंजी से खुद का खर्च, सीसी लिमिट का ब्याज, जीएसटी जैसे शासकीय कर और अपने कर्मचारियों का खर्च जैसे-तैसे मजबूरी मे कर रहे है। वहीं इस विपदा के समय में सरकारी अधिकारी द्वारा व्यापारियों को व्यक्तिगत दबाव डालकर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन होने से व्यापारियों की आर्थिक हालात काफी खस्ता हो गई है। लॉकडाउन कब खुलेगा किसी को इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं है। इस वैश्विक आपदा के दौर में भी व्यापारियों ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावी ढंग से बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई किसी भी सामग्री की कोई कमी कहीं नहीं हुई। व्यापारियों ने अपने जीवन को जोखिम में डाला और नागरिकों की सेवा की है। श्री डागा ने कहा व्यापारियों के साथ किसी भी परिस्थिति में अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

पुख्ता प्रमाण के साथ विधानसभा में उठेगा मुद्दा–

श्री डागा ने प्रशासन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शीघ्र इस प्रकार की अवैध वसूली पर यदि शीघ्र रोक नहीं लगाई जाती है तो वह पुख्ता प्रमाण के साथ इस मामले को विधानसभा में उठाएंगे। उल्लेखनीय है कि श्री डागा लॉक डाउन के इस दौर में हर वर्ग की पीड़ा को समझते हुए प्रशासन से इन्हें आर्थिक मदद मुहैया करवाने की गुहार लगा रहे हैं। वहीं इसी बीच प्रशासन द्वारा इस तरह का कृत्य सामने आने पर उन्होंने रोष व्यक्त किया है। 

24 घंटे मौन उपवास की अनुमति दे प्रशासन–

जिला प्रशासन द्वारा शहर के प्रतिष्ठित एवं गणमान्य व्यापारियों को बार-बार थाने में बुलवाकर लॉकडाऊन के दौरान प्रतिष्ठान खोले जाने संबंधित बॉण्ड भरवाए जाकर सम्मानित व्यापारियों को अपमानित किया जा रहा हैं। जिसके विरोध में श्री डागा ने 20 मई 2020 को समर्थकों के साथ गॉंधी चौक कोठीबाजार में स्थित महात्मा गॉंधीजी की प्रतिमा के समक्ष 24 घण्टे सोशल डिस्टेसिंग एवं लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए मौन उपवास धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है इस संबंध में उन्होंने जिला प्रशासन को आवेदन प्रेषित कर अनुमति मांगी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s