चेतावनी / डीजीसीए ने कहा- टिड्डों का झुंड फ्लाइट्स की लैडिंग और टेकऑफ के लिए खतरा, ये दिखाई दें तो पायलट तुरंत सूचना दें


Multapi Samachar

नई दिल्ली. भारत में टिड्डियों के आंतक से न सिर्फ किसान परेशान हैं, बल्कि अब इससे हवाई जहाजों को भी खतरा है। इसे देखते हुए ही डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने शुक्रवार को पायलटों और इंजीनियर के लिए सर्कुलर जारी किया। इसमें पायलटों से कहा गया है कि अगर उन्हें उड़ान के दौरान टिड्डियों का झुंड दिखे तो फौरन इसकी जानकारी दें।

डीजीसीए के सर्कुलर में कहा गया है कि टिड्डों का झुंड नीचे उड़ता है, ऐसे में लैंडिंग या टेकऑफ के समय यह खतरा हो सकते हैं। अगर टिड्डों के झुंड के बीच हवाई जहाज आ जाता है तो टिड्डे इसके कई पार्ट्स में घुस सकते हैं। इनकी वजह से उड़ान के वक्त पायलटों को देखने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में हादसे की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

टिड्डों के प्लेन के विंडशील्ड पर बैठने से खतरा

सर्कुलर के मुताबिक, टिड्डा आकार में काफी छोटा होता है। लेकिन काफी संख्या में अगर यह प्लेन के शीशे पर आकर बैठ जाएंगे तो इससे पायलट को देखने में परेशानी होगी। यह लैंडिंग और टेकऑफ के वक्त ज्यादा चिंता की बात हो सकती है। क्योंकि, अगर इस समय पायलट वाइपर का इस्तेमाल करता है तो इससे यह और फैल सकते हैं। इसलिए पायलट को वाइपर के इस्तेमाल में ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।

पायलटों को दिन में टिड्डों के झुंड पर नजर रखनी है
इसमें एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर उनके हवाई अड्डे या एयरोड्रम के आस-पास टिड्डियों का झुंड नजर आए तो फौरन लैंडिंग टाल दी जाए। वहीं, लैंडिंग और टेकऑफ करने वाले फ्लाइट के पायलटों को नियमित रूप से इसकी जानकारी दी जाए। दिन के समय पायलट्स खुद भी इसपर नजर रखें और टिड्डों के बारे में जानकारी दें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s