शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी है स्तनपान


1 से 7 अगस्त 2020 तक विश्व स्तनपान सप्ताह के पर विशेष

स्‍तनपान मां दुध सर्वोतम Breastfeeding is necessary for the mental and physical development of the infant

Betul : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 7 अगस्त 2020 तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है । इस वर्ष के लिए मुख्य थीम ‘ ‘ स्वस्थ दुनिया के लिए स्तनपान का समर्थन’ ‘ है । कोरोना महामारी के कारण कोविड -19 के परिप्रेक्ष्य में इन्फेन्ट एण्ड यंग चाइल्ड फीडिंग के लिए डब्ल्यूएचओ के दिशा – निर्देशों पर आधारित प्रशिक्षण तथा कार्य योजना साझा की जाएगी ।

विश्व स्तनपान सप्ताह का मुख्य उद्देश्य सभी माताओं को जागरूक किया जाना है । 6 माह की आयु तक केवल शिशु को स्तनपान ही कराना है । मां का दूध ही शिशु को पूरा पोषण देता है एवं बच्चे के संपूर्ण मानसिक और शारीरिक विकास में सहायक होता है । 6 माह की आयु तक केवल मां का दूध पिलाए जाने से बच्चा बार – बार बीमार नहीं पड़ता और शिशु को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है ।

शिशु के जन्म के पहले घंटे में सिर्फ मां का दूध ही नवजात के लिए जीवन रक्षक बूंद का काम करता है ।

कोविड -19 संक्रमित माताएं भी शिशु को सावधानी के साथ स्तनपान करा सकती हैं । इसके लिए वह मास्क आवश्यक रूप से पहनें । अपने हाथों को साबुन अथवा सेनेटाइजर पानी से साफ करें । इसके उपरांत स्तनपान कराएं।

6 माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराएं। जन्म के पहले घंटे में सिर्फ माँ का दूध नवजात के लिए जीवन रक्षक बूंद का कार्य करता है । कोविड-19 माता/संदिग्ध माता भी शिशु को सावधानी से स्तनपान करा सकतीं हैं । कोरोना संक्रमित माँ द्वारा स्तनपान कराना शिशु के लिए पूरी तरह सुरक्षित और लाभकारी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s