August 2020: जानिए इसी महीने कौन कौन सेे त्‍याेेेेेहार है …


KRISHNA JANMASHTAMI और GANESH CHATURTHI, नोट कर लीजिए ये तारीखें

August 2020: अगस्त का महीना शुरू हो चुका है। 3 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया गया है। उसी दिन सावन समाप्त हो गया। अगस्त के महीने में कई अहम तीज और त्योहार आ रहे हैं। इनमें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2020) और गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) अहम हैं। गणेश चतुर्थी के बाद ही हरतालिका तीज आएगी। इसके अलावा इसी महीने कजरी तीज, संकष्टी चतुर्थी भी मनाई जा रही है। हालांकि इस बार सभी तीज त्योहारों के उत्साह पर कोरोना संक्रमण की मार पड़ी है। कहीं भी भीड़ जमा नहीं हो सकेगी। लोगों से यही अपील की जा रही है कि वे घरों में रहकर ही उत्सव बनाएं। जानिए इन सभी त्योहारों की तारीख

जन्माष्टमी (12 अगस्त, बुधवार): पूरी दुनिया भगवान श्री कृष्ण का जन्मदिन 12 अगस्त को मनाएगी। जगह-जगह मटकी फोड़ आयोजन होते हैं। मंदिरो में श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। धर्म ग्रंथों में लिखा है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि के समय हुआ था।

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त, शनिवार): देश की आजादी का पर्व 15 अगस्त को मनाया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इस जश्न पर भी असर पड़ेगा। सरकार गाइडलाइन जारी कर कह चुकी है कि किस तरह नियमों का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाना है।

हरतालिका तीज (21 अगस्त, शुक्रवार): महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण और कठिन व्रत हरतालिका तीज का त्योहार भाद्रपद मास की तृतीया को मनाया जाएगा। इस बार 21 अगस्त को महिलाएं और लड़कियां पूरे दिन निर्जल रह कर सौभाग्यवती रहने का वरदान मांगती हैं।

गणेश चतुर्थी (22 अगस्त, शनिवार): गणपति बप्पा का जन्मदिन इस साल 22 अगस्त, शनिवार को मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार, प्रथमपुज्य गणेश जी का जन्म भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था। गणेश मंदिरों को तो सजाया ही जाएगा, जगह-जगह गणेश प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s