Live VIDEO pm modi सरकार एक देश एक मंडी किसान हित में एक पहल


PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की 17 हजार करोड़ रुपए की छठी किस्त

मोदी सरकार के ‘एक देश, एक मंडी’ के अध्यादेश का किसानों ने किया स्वागत

मुलतापी समाचार

किसान सम्‍मान निधी

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘कृषि अवसंरचना कोष’ (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की फाइनेंसिंग सुविधा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने इसी अवसर पर PM Kisan Yojana के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपए की छठी किस्त भी जारी की। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस मौके पर मौजूद थे।

इस समारोह में देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और नागरिक शामिल हुए। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 लाख करोड़ रुपए के ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत फाइनेंस की सुविधा को मंजूरी दी है। इस फंड के जरिए कटाई के बाद फसल के बेहतर प्रबंधन के लिए Infrastructure और Community Agricultural Assets जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रॉसेसिंग यूनिट बनाने में मदद की जाएगी।

इन सुविधाओं के शुरू होने से किसानों को अपनी फसल की अच्छी कीमत मिल सकेगी। किसान अपनी फसल को स्टोर कर सकेंगे और सही कीमत मिलने पर अपने माल को बेच सकेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी।

सरकार कई लोन देने वाली संस्थाओं के साथ एग्रीमेंट करके ये एक लाख करोड़ रुपए की फाइनेंस की स्कीम शुरू कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग के साथ एमओयू साइन कर लिया है। इस स्कीम का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले और उनकी आय बढ़े इसके लिए सरकार ने इस स्कीम के लाभार्थियों को 3% ब्याज सब्सिडी और 2 करोड़ रुपए तक की लोन गारंटी देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की। इसके जरिए 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपए जमा हो गए। किसानों के खाते में दो हजार रुपए की किस्त जमा हुई। रबी सत्र शुरू होने से पहले किसानों के खाते में यह रकम जमा की गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s