केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का मुस्तैदी एवं जिम्मेदारी से क्रियान्वयन हो- सांसद श्री डीडी उइके


अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे योजनाओं का लाभ

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित

मुलतापी समाचार

बैतूल । सांसद श्री डीडी उइके ने कहा है कि जिले में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का मुस्तैदी एवं जिम्मेदारी से क्रियान्वयन हो तथा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। सांसद श्री उइके बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन में आ रही मामूली अड़चनों को स्थानीय स्तर पर समन्वय स्थापित कर दूर किया जाए। बैठक में प्रधान जिला पंचायत श्री सूरजलाल जावरकर, विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक आमला डॉ. योगेश पण्डाग्रे, कलेक्टर श्री राकेश सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना की समीक्षा के दौरान सांसद श्री उइके ने कहा कि योजनांतर्गत निर्मित सडक़ों के किनारों की पटरियों एवं पुल-पुलियाओं को जोडऩे वाली सडक़ों का समतलीकरण किया जाए, ताकि दुर्घटनाओं का अंदेशा न रहे एवं सडक़ों को भी मजबूती मिले। उन्होंने कहा कि जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में जिन सडक़ों के निर्माण में दिक्कत आ रही है, उनमें समीपवर्ती जिले के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सडक़ निर्माण को मूर्तरूप दिया जाए। विभाग के अधिकारियों से नई निर्मित होने वाली सडक़ों की भी जानकारी सांसद द्वारा ली गई।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारी से कहा गया कि योजनांतर्गत निर्मित किए जाने वाले कार्यों का स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भूमिपूजन, शिलान्यास एवं उद्घाटन करवाया जाए, ताकि आमजन को इन कार्यों के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल मिले, यह हम सबका दायित्व होना चाहिए। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत निर्मित हो रही नल-जल योजनाओं की गुणवत्ता पर भी विभाग द्वारा विशेष ध्यान दिया जाए। समीक्षा के दौरान बैतूल विधायक श्री निलय डागा ने कहा कि जिन ग्रामों में पुरानी पाइप लाइन हैं एवं खराब हो रही है, उनको बदलने के लिए विभाग द्वारा कार्य किया जाए।कृषि कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद श्री उइके एवं विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे द्वारा खरीफ एवं रबी सीजन में विभागीय प्रबंधन की जानकारी ली गई। साथ ही कहा गया कि नकली खाद एवं बीज का विक्रय न हो, यह विभाग सुनिश्चित करे। सांसद ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कृषि विभाग इस बात पर विशेष ध्यान दे कि नकली खाद एवं बीज के विक्रय के किसानों को नुकसान नहीं पहुंचे। इस दिशा में की गई कार्रवाई से भी विभाग अवगत करवाए।

आपूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरण एवं राशन लाभ दिए जाने की स्थिति की जानकारी ली गई। विभागीय अधिकारी से कहा गया कि वे शिकायतों के निराकरण पर ध्यान दें।लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि सडक़ों पर आवश्यक संकेतक बोर्ड लगाए जाएं तथा स्पीड ब्रेकर मापदण्डों के अनुरूप बनवाए जाएं, ताकि आमजन को आवागमन में असुविधा न हो।आदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं उपलब्ध राशि की जानकारी ली गई। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए सांसद श्री उइके ने खण्डवार शिविर आयोजित कर विद्युत उपभोक्ताओं की शासन की विद्युत देयकों के भुगतान में सहूलियत देने वाली विद्युत योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिए गए। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा भी बैठक के दौरान की गई।जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एमएल त्यागी ने जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्मित आवासों की जानकारी दी तथा मनरेगा अंतर्गत अर्जित मानव दिवसों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला।उद्यानिकी विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में लीची जैसी उद्यानिकी फसलों के विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 प्रबंधन पर भी जानकारी दी गई। बैठक में समिति सदस्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए की जलपान की व्यवस्था

————————-

मुलतापी समाचार

बैठक में एनआरएलएम से जुड़ी स्व सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जलपान की व्यवस्था की गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s